logo

Ranchi : रोजगार मेला में 10 हजार युवाओं को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन देंगे नियुक्ति पत्र 

cmhem10.jpg

रांचीः
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 10 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। 15 जुलाई को रांची के मोरहाबादी मैदान में रोजगार मेला लगेगा जहां युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा विभिन्न जिलों में आयोजित भर्ती कैंप के माध्यम से युवाओं का चयन हुआ है। इस संबंध में श्रम विभाग के सचिव प्रवीण कुमार टोप्पो ने सोमवार को बैठक भी की। रोजगार मेला में सीएम सोरेन के साथ श्रम मंत्री व अन्य विभागों के मंत्री और सचिव मौजूद रहेंगे। 

 


इन योजनाओं के तहत दी जाएगी नियुक्ति पत्र 
उद्योग विभाग, स्कील डेवलपमेंट मिशन, कल्याण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, आइटी, नगर विकास विभाग समेत वैसे सभी विभागों को इस भर्ती कैंप की तैयारी की है। ग्रामीण क्षेत्रों में इन्हें रोजगार देने के लिये बिरसा हरित ग्राम योजना, पोटो हो खेल विकास योजना नीलाम्बर पीताम्बर जल समृद्धि योजना लांच की। इसी प्रकार शहर क्षेत्र में रोजगार के लिये सीएम श्रमिक योजना लाई गई। मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना भी युवाओं पर केंद्रित की गई है। अब राज्य की निजी कंपनियों में स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में हेमंत सरकार आगे बढ़ रही है।


निजी क्षेत्र में 75 फीसदी नौकरी स्थानीय को
झारखंड विधानसभा से निजी क्षेत्रों में ‘स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन विधेयक 2021 पारित हो गया है। प्रवर समिति की रिपोर्ट के आधार पर इसमें संशोधन करते हुये निजी क्षेत्रों में 40 हजार रुपये तक वेतन वाले 75 प्रतिशत पदों पर स्थानीय को आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है। नियोक्ता द्वारा नियमों का उल्लंघन करने की स्थिति में पांच लाख रुपये तक दंड लगाया जा सकता है। राजभवन की स्वीकृति के बाद अब इसकी नियमावली बन रही है। नियमावली बनने के बाद निजी कंपनियों में आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा सकेगी।